This Benefits Of Shrikhand Can Help You Improve Your Health.

   श्रीखंड के यह लाभ आपकी सेहत सुधारने में आपकी मदद कर सकते हैं   


जैसे श्रीखंड बनाने का मुख्य घटक दूध है, इसके कई फायदे हैं।  यह भारत के कुछ हिस्सों में एक पारंपरिक आनंद है।  उत्पाद भी कई स्वादों में आता है जैसे कि एलैची, केसर, आम, पिस्ता, आदि। दूध के स्वास्थ्य लाभ निश्चित रूप से इसके सभी उपोत्पादों में किए जाते हैं।  आइए श्रीखंड के स्वास्थ्य लाभों और इसे बनाने की विधि पर एक नज़र डालें।

 श्रीखंड:
                   


 शब्द की उत्पत्ति के बारे में कई सबूत हैं।  एक प्रमाण से पता चलता है कि श्रीखंड 'क्षीर' से लिया गया है जिसका संस्कृत में अर्थ है गाढ़ा दूध और 'कांड' जिसका अर्थ है पारसी में मीठा।  यह उत्पाद 8 वीं से 10 वीं ईस्वी तक के कन्नड़ डेटिंग से लेकर कई लेखन में वर्णित है।  अब यह पश्चिमी भारत में एक लोकप्रिय व्यंजन है, विशेषकर महाराष्ट्र और गुजरात में।

 पकवान को दूध द्वारा बनाया जाता है जिसे 10 मिनट के लिए 71 ℃ में पास्चुरीकृत किया जाता है और फिर 28-30 ℃ तक ठंडा किया जाता है।  लैक्टिक कल्चर (या दही की छोटी मात्रा) को इसमें मिलाया जाता है और अच्छी तरह मिलाया जाता है, जिसे 15-30 घंटों के लिए 28-30 ℃ तक गर्म किया जाता है।  जब दही को सेट किया जाता है, तो इसे लगभग 8-10 घंटों के लिए मलमल के कपड़े में लटका दिया जाता है। इसके बाद तरल को बाहर निकाल दिया जाता है, जो ठोस चक्का में रहता है।  यदि आवश्यक हो तो यह चक्का चीनी स्वाद के साथ मिलाया जाता है।  इस प्रकार, इस प्रक्रिया के बाद, आप जो प्राप्त करते हैं वह श्रीखंड है।  कुछ ब्रांड इसे मीठा रखना पसंद करते हैं, जबकि कुछ ब्रांड इसे हल्का खट्टा स्वाद देते हैं।



 श्रीखंड के स्वास्थ्य लाभ-
                                        


 कैल्शियम:

 जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, यह एक दूध उत्पाद है।  इसमें बड़ी मात्रा में कैल्शियम होता है।  इस प्रकार, हम कह सकते हैं कि उत्पाद दांतों और हड्डियों के लिए अच्छा है क्योंकि कैल्शियम दोनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जाना जाता है।

 विटामिन बी:

 विटामिन बी आप जो भी उपभोग करते हैं उससे कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है।  इस प्रकार, कैल्शियम के साथ विटामिन बी का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।  विटामिन बी पाचन को सहायता करने के लिए भी जाना जाता है और भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है।

 सामान्य लाभ:

 डेयरी आधारित उत्पाद आपको लंबे समय तक पूर्ण रखने में सहायक है।  यह आपको एक बेहतर नींद प्रदान करने में सहायता करता है।  जैसा कि श्रीखंड को ठंडा परोसा जाता है, यह आपके शरीर को गर्मियों के दौरान ठंडा कर सकता है।  यदि आप वजन हासिल करना चाहते हैं, तो यह उत्पाद निश्चित रूप से मदद कर सकता है।

 त्वचा लाभ:

 यह डेयरी आधारित उत्पाद आपकी त्वचा को कोमलता और चिकनाई प्राप्त करने में मदद करता है।  यह पोषण भी देता है और आपको एक दमकती और दमकती त्वचा प्रदान करता है।  यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है।  इस प्रकार यह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है।

 बाल लाभ:

 दूध का यह उपोत्पाद आपके बालों को पोषण देने में मदद करता है और आपकी खोपड़ी से रूसी को हटाता है।

 इससे ज्यादा और क्या?  श्रीखंड एक अद्भुत स्वाद के साथ एक मीठा व्यंजन है।  इसके अलावा, डेसर्ट आपको अवसाद से दूर रखने में मदद करते हैं।  यह आपको खुश और संतुष्ट रखता है।  स्वाद का अनुभव करें और लाभों का आनंद लें।

 यहाँ एक स्वस्थ मिठाई रेसिपी आपको पसंद आ सकती है:

 वर्मीसेली कप बनाने के लिए:

 200 ग्राम सिंदूर (सेवइया)

 2 बड़ा चम्मच गाढ़ा दूध

 श्रीखंड

 गार्निशिंग के लिए:

 कटा हुआ पिस्ता

 केसर / केसर

 अनार

 कैसे बनाना है:

 एक नॉन स्टिक पैन में मक्खन गर्म करें और मध्यम आंच पर रंग में भूरा होने तक भूनें।  इसे हिलाते रहें ताकि यह समान रूप से भुन जाए।

 आंच से उतारें और गाढ़ा दूध डालें।  इसे मिलाओ

 एक सिलिकॉन कप लें और एक कप में सेंवई मिश्रण को गर्म होने के दौरान रखें।  इसे चम्मच की मदद से हल्के से दबाएं ताकि यह कप का आकार ले ले।

 फिर कप को फ्रिज में एक घंटे के लिए सेट होने के लिए रख दें।

 सिलिकॉन मोल्ड से वर्मीसेली कप को बाहर निकालें और चिल्ड श्रीखंड को सिंदूर कप में भरें।

 कुछ कटे हुए पिस्ता, केसर और कुछ अनार से गार्निश करें।

 चिल सर्व करें।

 यह यम्मी क्यूप्ड मिठाई बनाने के लिए एक सही और आसान रेसिपी है।  इसे आज़माएँ और इसका आनंद लें।

अगर आप अंग्रेजी में पढ़ना चाहते हैं : click here

टिप्पणियाँ