किसी को भी impress कैसे करें

How to impress anyone / communication skill

Article intro :
हम इस आर्टिकल मे ऐसे कुछ कम्युनिकेशन tricks and techniques बताएँगे जिससे आप किसी को भी impress कर सकते हो, तो चलिए आगे पढ़ते हैं

Communication skills क्या है :

अगर आप को सही तरीके से बात करने आता है तो आप किसी से कुछ भी करवा शकते है, और आप कभी भी किसी का भी इस्तेमाल कर शकते है, अगर आपके पास  कम्युनिकेशन स्किल्स है तो आप अपने दुश्मन से भी कोई भी काम करवा शकते है, और दुश्मन ही आपका काम सही ढंग से करेगा जब आपके पास कम्युनिकेशन स्किल्स है,

Communication skills के प्रकार :

○1)Business communication skill
○2)casual communication skill
○3)social communication skill

Business communication skill:
                                        इस कम्युनिकेशन skill का इस्तेमाल business (व्यापार )मे किया जाता है, और कभी -कभी ये " communication skills" के कारण business को बड़ा -बड़ा आर्डर मिल जाता है जिसके कारण "business profit" के ऊचाई तक पहुंच जाती है.


Casual communication skill :
                   अगर आप अपना  दोस्त बनाना चाहते हो या फिर अपना कोई रिलेशनशिप को मैनेज और अपने LIFE पार्टनर के साथ अच्छी - जीवन बिताना चाहते हो तो आपको इस तरह कर कम्युनिकेशन skill आना चाहिए.

Social communication skills :
                     ये communication skill आपको अपने सोसाइटी मे ज्यादा इज्जत और अच्छे से रहने मे हेल्प कर सकता  हैं और ये skill आपको अपने सोसाइटी मे अच्छे value के जीवन जीने मे हेल्प करेगा.

How to communicate tricks and techniques :

नोटिस : point to remember

​wear best clothing

​start communication with hand shake

​1) maintain eye contact

​2) also communicate using hand language

​3) must stand front of him

​4) talk less listen more

​5) give respect and take respest

​8) use proper words

​9) think from others side




Define:

Wear best clothing :
          ये stratagy कहती हैं की हमेशा अच्छे और साफ कपडे पहेनने की कोसिस करें, इससे लोग आपसे बात करने की कोसिस करेंगे.

Start communication with hand shake :
                    अगर आप किसी से hand shake करने से बात की शुरुआत करते हैं तो लोग आपको समझदार और अच्छा समझते हैं और बात भी अच्छे से करते हैं

maintain eye contact:
अगर आप किसी से बात कर रहे हो तो उसके तरफ देखकर बात करें, ना की आप देखे कही और बात करें कही और इससे आपके साथ बात करने वाला समझता हैं की आप उससे बात करने मे इंटरेस्ट नहीं ले रहे हो और वो आपके साथ बात करना पसंद नहीं करता,

Also communicate using hand language :
            अगर आप किसी से बात कर रहे हो तो आप कोसिस करें की आप हाथ का इस्तेमाल करें इससे सामने वाले का ध्यान आपके ऊपर रहेगा |

Must stand front of him :
अगर आप किसी से बात कर रहे हैं तो सदैव उसके सामने खड़े रहे ना की कही टेढ़े - मेढे  या किसी और के तरफ खरे रहकर किसी और से बात करें इससे सामने वाला आपके साथ बात करना पसंद नहीं करेगा.
              "ऐसा भी नहीं होना चाहिए की आप किसी से चलते चलते बात करो, अगर आपको कोई बुलाता हैं और वो पीछे हैं तो उसके तरफ घूम कर बात करें

Talk less listen more :
ये स्ट्रेटेजी कहती हैं की पहले आप सामने वाले का बात ज्यादा सुने और अपने बारे मे कम बोले जिसके कारण आपसे कोई भी बात करने मे अच्छा महसूस करेगा और आप से बात करने के लिए पागल हो जायेगा |

Give respect and take respect :
             ये तरीका कहता हैं अगर आप बात करते समय किसी को respect देते हो तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं, इससे पहेली बात लोग आपको भी respect देंगे और जो सीक्रेट वो बताना नहीं चाहते वो भी आपको बता देंगे.

Use proper words :
          कभी भी बात करते समय आप जितना हो सके आसान शब्द और जिस चीज के बारे मे वो बात कर रहे हैं उसी के बारे मे बात करें ना की कोई आपको आम के बारे मे बोल रहा हैं और आप उसे इमली के बारे मे बोल रहे हो.

Think from other side :
                   अगर कोई आपको अपनी प्रॉब्लम बता रहा हैं तो आप पहले उसके जगह रहकर सोचो - महसूस करो फिर  उसे कुछ advice दो ना की कुछ भी बोलो इससे सामने वाले के नज़र मे आपका respect कम होगा |

टिप्पणियाँ