India bans 47 apps cloning restricted Chinese services



भारत, जिसने पिछले महीने चीनी फर्मों द्वारा विकसित 59 ऐप को इस आधार पर अवरुद्ध किया था कि वे देश की सुरक्षा के लिए खतरा हैं, ने अतिरिक्त 47 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है।

 देश के इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय और आईटी के नए प्रतिबंध के आदेश, जो मामले से परिचित व्यक्ति के अनुसार शुक्रवार देर रात को जारी किए गए हैं, उन उद्देश्यों के लिए लक्षित है, जो पहले से प्रतिबंधित सेवाओं जैसे कि टिकटोक और कैम स्कैनर तक पहुंच की सुविधा प्रदान कर रहे थे।  प्रतिबंधित किए जाने वाले नए ऐप में कैम स्कैनर एडवांस और हेलो और शेयरइट के अनुकूलित लाइट संस्करण शामिल हैं।  नई दिल्ली, जिसने अभी तक प्रभावित ऐप्स की पूरी सूची जारी की है, ने मंगलवार को 47 अतिरिक्त ऐप्स पर प्रतिबंध की पुष्टि की।

 दुनिया के दूसरे सबसे बड़े इंटरनेट बाजार भारत द्वारा पिछले महीने के अंत में TikTok, WeChat, ShareIt और UC Browser पर असर डालने वाले 59 ऐप पर प्रतिबंध को दुनिया के दो सबसे अधिक आबादी वाले देशों के बीच नवीनतम गतिरोध के रूप में देखा गया।

 चीन विरोधी भावना हाल के महीनों में भारत में माइंडशेयर रही है और यह तब बढ़ गया जब पिछले महीने हिमालय में एक सैन्य झड़प में 20 से अधिक भारतीय सैनिक मारे गए।  शीर्ष मोबाइल अंतर्दृष्टि फर्मों में से एक के अनुसार, टिकटॉक, क्लब फैक्ट्री और यूसी ब्राउज़र और एक साथ डाले गए अन्य ऐप के मई में 500 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे।

 यह कदम आज भारत सरकार द्वारा कई और चीनी ऐप्स और सेवाओं तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के लिए उठाया गया है।  द इकोनॉमिक टाइम्स और इंडिया टुडे सहित स्थानीय मीडिया आउटलेट्स ने सोमवार को बताया कि नई दिल्ली एक अतिरिक्त 275 ऐप्स की समीक्षा कर रही थी - ज्यादातर चीनी फर्मों द्वारा विकसित की गई हैं - जिनमें बाइटडांस की रेस्सो म्यूजिक स्ट्रीमिंग सेवा, अली एक्सप्रेस और मोबाइल गेम PUBG शामिल हैं - हालांकि यह नहीं पहुंची है  एक निर्णय अभी तक।

 हाल के सप्ताहों में लोकप्रिय चीनी सेवाओं पर प्रतिबंध द्वारा छोड़े गए शून्य को भरने के लिए करोड़ों भारतीय स्टार्टअप पहुंचे हैं।  इनमोबी ग्रुप के रोपोसो और ट्विटर-समर्थित शेयरचैट का कहना है कि उन्होंने इस महीने लाखों नए उपयोगकर्ताओं को एकत्र किया है।

 लेकिन भारत में प्रतिबंध का सबसे बड़ा लाभार्थी फेसबुक, कांतार के अनुसार रहा है।  शोध फर्म ने अनुमान लगाया कि फेसबुक की मार्की सेवा और इंस्टाग्राम, जिसने इस महीने की शुरुआत में भारत में अपनी रीलों की सुविधा शुरू की है, हाल के सप्ताहों में देश में उपयोगकर्ता की भागीदारी में 30% की वृद्धि देखी गई है।

टिप्पणियाँ